Skip to content

ट्विटर और ब्लॉग के कान्सेप्ट [ Explanation Of Twitter and Blogs Concept In Hindi ] – WebInHindi

Explanation Of Twitter and Blogs Concept In Hindi

ट्विटर और ब्लॉग दोनों ही संचार के ऐसे रूप हैं जहां लोग शॉर्ट मैसेज या आर्टिकल शेयर करते हैं। ट्विटर अधिक लोकप्रिय है क्योंकि यह दूसरों के साथ बात करने का एक बहुत अच्छा तरीका है, जबकि ब्लॉग लोगों को अपनी राय का वर्णन करने वाले लंबे आर्टिकल लिखने की देते हैं।

दोनों प्लेटफॉर्म के अपने फायदे और नुकसान हैं। उदाहरण के लिए, ट्विटर दूसरों के साथ सूचनाओं को जल्दी से शेयर करने में मददगार होता है, लेकिन किसी निश्चित समय में सभी ट्वीट्स पर नज़र रखना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ब्लॉग लंबाई और प्रारूप के मामले में अधिक फीचर Provide करते हैं, लेकिन वे ट्विटर की तुलना में कम इंटरैक्टिव भी हो सकते हैं।

Explanation Of Twitter and Blogs Concept In Hindi

ट्विटर क्या है?

ट्विटर एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट है जहां यूजर “ट्वीट्स” को पोस्ट और इंटरैक्ट करते हैं। उपयोगकर्ता अपने न्यूज़फ़ीड में अपने ट्वीट प्राप्त करने के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं का फॉलो कर सकते हैं, या विशेष कीवर्ड खोज सकते हैं।

ट्विटर को 2006 में जैक डोर्सी, नूह ग्लास, बिज़ स्टोन और इवान विलियम्स द्वारा बनाया गया था। मंच का उद्देश्य लोगों के बीच वास्तविक समय के संचार की सुविधा प्रदान करना था।

इसका नाम “ट्वीट” और “माइक्रोब्लॉगिंग” शब्दों के संयोजन से आया है। यूजर ट्विटर पर टेक्स्ट, चित्र, वीडियो और लिंक पोस्ट कर सकते हैं। ट्वीट्स रिक्त स्थान सहित 140 अक्षरों तक सीमित हैं। उपयोगकर्ता सूचनाओं के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं का फॉलो करते हैं। ट्विटर लोगों को अनुमति देता है अपने ट्वीट को बातचीत या कीवर्ड में व्यवस्थित करने के लिए हैशटैग बनाने के लिए।

और सबसे अच्छी बात यह है कि पराग अग्रवाल ट्विटर के सीईओ हैं और भारत से हैं। उनका जन्म 16 अगस्त 1982 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में अपना करियर शुरू किया था और बाद में 2010 में Google में उपाध्यक्ष बने।

ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग एक वेबसाइट है जहां लोग अपनी इच्छानुसार कुछ भी लिख सकते हैं। वे अपने जीवन, अपने शौक या यहां तक ​​कि वर्तमान घटनाओं पर अपने विचारों के बारे में लिख सकते हैं। ब्लॉग दुनिया के साथ अपने विचारों को साझा करने और समान रुचियों वाले अन्य लोगों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है।

जब आप अपने विचारों को दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन सेवा है। ब्लॉगिंग उन लोगों के लिए अच्छा है जिनके पास कुछ जानकारी है या पता नहीं कहाँ से शुरू करें।

ट्विटर और ब्लॉग उपयोग करने के फायदे –

  • ट्विटर और ब्लॉग बहुत प्रकार के communications tools प्रदान करते हैं जो एक Strategic Plan में एक साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।
  • ट्विटर आपको दुनिया के साथ विचारों को जल्दी से Share करने देता है, जबकि ब्लॉग आपको User के साथ जानकारी, कहानियां और विचार Share करने देता है।
  • Twitter और ब्लॉग को मिलाने से आपके Business में अन्य लोगों के साथ Relation बनाने में मदद मिल सकती है, जो आपकी बात में Interest रखते हैं, साथ ही आपकी कंपनी या Product के बारे में चर्चा कर सकते हैं।
  • ब्लॉग का उपयोग customer feedback or survey results को capture, important trends को track करने मे तथा और बहुत कुछ करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • ट्विटर और ब्लॉग जैसी टेक्नॉलजी ग्राहकों और अनुयायियों के साथ बात करने के लिए एक निरंतर बदलते तरीके की पेशकश करती हैं, इसलिए इन टेक्नॉलजी का अधिकतम लाभ उठाने के लिए नवीनतम रुझानों के शीर्ष पर रहना महत्वपूर्ण है।

Also Read

Advantages Of Electronic Media In Hindi

What Are The Problems Caused By Social Media In Hindi?

Digital Marketing Tools In Hindi

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की Explanation Of Twitter and Blogs Concept In Hindi से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट करके जरूर बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.