Skip to content

सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव – [ What Are The Problems Caused By Social Media In Hindi?] – WebInHindi

सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम बात करने वाले है की सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव ( What Are The Problems Caused By Social Media In Hindi ) जिससे की आपको मालूम चल सके की सोशल मीडिया आखिर किस हद तक खराब है, चाहे वो आपके लिए हो या फिर आपके बच्चे के लिए हो।

अभी के समय मे जिसको देखिए वो सोशल मीडिया पर लगे हुए है, चाहे वो 10 साल के बच्चे हो या फिर 50 के बुड्ढे सब के सब सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे है, लेकीन इसके कुछ Disadvantage भी है जिसके बारे मे अभी हम जानने वाले है –

सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव ( What Are The Problems Caused By Social Media In Hindi )

सिक्युरिटी

सोशल मीडिया के उपयोग करने से सबसे ज्यादा खतरा हुआ है आम ज़िंदगी मे, क्योंकि लोग कहीं भी जाते है तो फोटो लेना नहीं भूलते है ताकि वो इंटरनेट या सोशल मीडिया पर डाल सके, जिससे की लोग जान सके की आप क्या कर रहे है अभी और कहाँ पर है, और जिसको आपसे दुश्मनी होता है तो उस मौके का फायदा उठा लेता है।

साधारण भाषा मे कहे तो मान लीजिए की आप लुधियाना घूमने गए है और वहाँ से फोटो डाले की हम अभी लुधियाना मे है, और चोर जो की आपके नहीं होने का तलाश कर रहा होता है, उसको मालूम चल जाता है की आप घर पर नहीं है तो वो आपके घर पर आसानी से जाकर चोरी कर सकता है।

आपके बेटा या बेटी को क्या पसंद है वो आप शेयर कर रहे है सोशल मीडिया पर, आपका नाम, पता, फोन नंबर इत्यादि सभी चीज सोशल मीडिया पर अवैलबल है जिससे की खतरा ज्यादा होता है इसलिए सोशल मीडिया पर सिक्युरिटी नहीं है।

समय के बर्बादी

अगर आप सोशल मीडिया मे रात दिन लगे हुए रहते है तो इसके चलते आपका समय का बर्बादी होता है, जिसको अगर आप किसी चीज को करने मे लगाइएगा तो ज्यादा अच्छा रहेगा, इसलिए अगर आपके बच्चे सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे है तो उनको सीमित समय तक ही सोशल मीडिया चलाने का सुझाव दीजिए।

स्वास्थ्य पर असर

इसका मतलब ये है की अगर आप सोशल मीडिया पर ज्यादा ध्यान देते रहेंगे तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही गलत असर पड़ेगा क्योंकि सोशल मीडिया के कारण लोग ठीक से सो नहीं पाते है जिसके कारण वो सुबह लेट से उठते है और ऐसे मे ये आपका स्वास्थ्य के लिए खराब है।

सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए एक समय होना चाहिए, या फिर एक रूटीन बना लीजिए की मैं रात मे इतना बजे के बाद मोबाईल मे हाँथ नहीं लगाउगा, और उस रूटीन को फॉलो कीजिए, इससे आपका नींद भी सही से आएगा और तबीयत भी ठीक रहेगा।

गलत ज्ञान

कभी कभी ऐसा भी होता है की कुछ कंटेन्ट ऐसे आते है सोशल मीडिया पर जो की बच्चे को नहीं देखना चाहिए, इसलिए अगर आपके बच्चे सोशल मीडिया पर है तो इस बात का ख्याल जरूर रखे की वो क्या देख रहे है या फिर क्या कर रहे है, क्योंकि Parents होने के कारण आपको एक हक बनता है।

और इसी वजह से सोशल मीडिया आज के बच्चे को छोटे उम्र मे ही बड़ा बना दे रहा है जो की एक तरह से गलत हो रहा है।

डिप्रेशन और अकेलेपन का शिकार

अगर आप सोशल मीडिया का ज्यादा उपयोग करते है तो ये चीज पर ज्यादा ध्यान दीजिएगा क्योंकि सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे भी पोस्ट होता है जो की आपको मानसिक संतुलन तक हिला सकता है, तो ऐसे चीज से आपको दूर रहना है, और ज्यादातर मोबाईल रखने वाले लोग अब सोशल मीडिया पर ही लोगो से हाल चाल पूछते है।

पहले का जैसा नहीं होता है की आज इस परिवार से मिलने चले गए कल उस परिवार से मिलने चले गए, क्योंकि ये बहुत ज्यादा जरूरी है, आपस मे प्रेम और जान पहचान इसी से बढ़ता है, इसलिए सोशल मीडिया के ज़िंदगी को उतना ही तक दिल से लगाए जितना की उसका काम हो।

आपसी मतभेद

सोशल मीडिया पर आजकल ज्यादा इसी को देखा जाता है क्योंकि यहाँ पर ज्यादातर पोस्ट राजनीतिक, धर्म इत्यादि से जोड़कर किया जाता है, जिससे की लोगो मे ज्यादातर मतभेद देखने को मिलता है क्योंकि दोनों के राजनीतिक पार्टी अलग अलग है या फिर उसी पर बढ़िया से चर्चा हुआ हो जिसमे एक दूसरे के बातों को बुरा लगा हो।

ये भी पढे –

डिजिटल मार्केटिंग क्या है हिन्दी मे?

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लाभ

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव ( What Are The Problems Caused By Social Media In Hindi ) से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

2 thoughts on “सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव – [ What Are The Problems Caused By Social Media In Hindi?] – WebInHindi”

  1. Pingback: डिजिटल मार्केटिंग के लिए टूल [ Digital Marketing Tools In Hindi ] - WebInHindi

  2. Pingback: Different Platforms Of Social Media In Hindi - WebInHindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.