Skip to content

डिजिटल मार्केटिंग के लिए टूल [ Digital Marketing Tools In Hindi ] – WebInHindi

डिजिटल मार्केटिंग के लिए टूल ( Digital Marketing Tools In Hindi )

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम बात करने वाले है की अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के सर्विस प्रवाइड करते है तो उसमे कौन कौन से टूल ( Digital Marketing Tools In Hindi ) लगते है जिसके बारे मे आपको जानना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, ताकि आप उसकी मदद ले सके।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए टूल ( Digital Marketing Tools In Hindi )

नीचे बताए गए सभी टूल आपको डिजिटल मार्केटिंग मे बहुत अच्छे तरीके से मदद करेंगे –

Ahrefs

ये एक Paid Keyword Research Tool है जो की अभी के समय मे सबसे ज्यादा उपयोग मे लिया जाता है क्योंकि इसके मदद से डिजिटल मार्केटिंग मे ये मदद मिलता है की किस कीवर्ड पर कितना ट्राफिक है और किस कीवर्ड पर कितना काम्पिटिशन है उसके बाद ही डिसाइड होता है की उस कीवर्ड पर आपको काम करना चाहिए की नहीं करना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग मे कीवर्ड का सबसे ज्यादा Importance होता है ताकि जल्दी से जल्दी आप रैंक कर सके और आपके वेबसाईट मे ट्राफिक आ सके, जब ट्राफिक आने लगेगा तो आपका वेबसाईट धीरे धीरे ग्रो करने लगेगा और आपको कन्वर्शन लाने मे भी आसानी होगा।

साथ ही साथ इस टूल के मदद से आप कम्पेटिटर वेबसाईट के पूरा हिस्ट्री जान सकते है और उसके अनुसार आप अपना वेबसाईट मे काम करके अपना ब्लॉग को रैंक करवा सकते है।

Canva

पहले के जमाने मे ग्राफिक के लिए फॉटोशॉप सिखाया जाता था लेकीन अभी के समय मे लोगो को Canva सिखाया जाता है क्योंकि इसके मदद से लोग तरह तरह के ग्राफिक बनाते है और उसको सोशल मीडिया पर, ब्लॉग वेबसाईट पर, यूट्यूब पर इत्यादि के उपयोग मे लेते है।

आप यकीन मानिए ऊपर के जो इमेज आप देख रहे है वो भी Canva से ही बनाया गया है और इसका क्वालिटी भी सही रहता है साथ ही साथ इसमे आपको किसी चीज का फोटो का जरूरत हो तो इंटरनेट पर सर्च करने की जरूरत नहीं है बल्कि इसमे आपको सब के सब मिल जाता है।

इसमे आप फोटो के साथ साथ विडिओ भी बना सकते है और ये Paid टूल मे आता है लेकीन इसको आप बिना पैसा के भी उपयोग कर सकते है, इसलिए इसको आजकल के सबसे ज्यादा अहम टूल माना गया है जिससे की लोग जल्दी से जल्दी ग्राफिक बना सके और बनाना सिख सके।

Google Search Console

गूगल सर्च कॉनसॉल को लोग गूगल वेब्मैस्टर टूल भी बोलते है जिसके मदद से अगर आप किसी बिजनस के लिए वेबसाईट बनाए है तो इसके मदद से आप अपने साइट को गूगल मे इंडेक्स करवा सकते है और अपना ब्लॉग या वेबसाईट को जल्दी से रैंक करवा सकते है, इसलिए इसका मदद लेना अनिवार्य है।

अगर आपके वेबसाईट को इससे कनेक्ट नहीं करते है तो गूगल को आपके साइट के बारे मे पता नहीं चलेगा और जिसके कारण फिर आपका वेबसाईट जल्दी से इंडेक्स नहीं होगा और उसके वजह से रैंक नहीं करेगा, इसलिए इस चीज पर पूरा ध्यान दे की आपका वेबसाईट इससे कनेक्ट हो।

Google Analytics

इसके मदद से आप ये जान सकते है की आपके वेबसाईट मे कितना ट्राफिक आ रहा है और किस जगह से आ रहा है, इसमे आपको हर चीज का इनफार्मेशन मिलता है जो की कोई सोचता भी नहीं है, इसमे आपके वेबसाईट मे कितना उम्र के लोग के साथ साथ किस गैजिट से आ रहे है वो तक बतलाता है।

इससे आपको टारगेट करने मे आसानी होता है, जब आप अपना बिजनस के लिए Ads चलाना होता है तब, इसलिए इसका इस्तेमाल करना न भूले।

Google Keyword Planner

गूगल कीवर्ड प्लैनर के मदद से आप किस कीवर्ड पर कितना पैसा लगाएंगे तो आपका Ads शो करेगा उस चीज के बारे मे बताता है और साथ मे ये भी बताता है की किस कीवर्ड पर Ads चलाने का काम्पिटिशन ज्यादा है और किस कीवर्ड पर Ads चलाने का काम्पिटिशन कम है, जिससे आप उस कीवर्ड पर काम कर सको।

Google Ads

इस टूल के मदद से आप अपना बिजनस या वेबसाईट का Ads चला सकते है जो की गूगल के पहले पेज पर सबसे ऊपर मे दिखता है वो दिखने लगे, इसमे आप इंटरनेट पर अपना Ads चलाते है, तो इस चीज का भी आपको उपयोग करना चाहिए।

Grammarly

इस टूल के मदद से आप अगर अंग्रेजी मे कमजोर है तो आपको स्पेलिंग सही करने मे मदद मिलेगा और उसके साथ साथ आपको सेन्टन्स सही करने मे भी मदद करता है जिससे आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हो तो उसमे किसी तरह के कोई दिक्कत नहीं आए, क्योंकि अगर आप प्रोफेशनल तरीके से काम करेंगे तो उसमे कुछ गलत नहीं होना चाहिए।

ये भी पढे –

डिजिटल मार्केटिंग क्या है हिन्दी मे?

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लाभ

सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की डिजिटल मार्केटिंग के लिए टूल ( Digital Marketing Tools In Hindi ) से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.